UNCRC की 31 वी वर्षगांठ पर साप्ताहिक कार्यक्रम का हुआ शुभारम्भ

प्रेस विज्ञप्ति

चेतना संस्था और एच0सी0एल0 फाउंडेशन के तत्वाधान में यू0एन0सी0आर0सी0 की 31 वी वर्षगांठ  की पूर्व संध्या पर बाल भागीदारी  जागरूकता  सप्ताह का शुभारम्भ श्री पुनीत मिश्रा (उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश ) के द्वारा  किया गया, इस सत्र में लखनऊ और नोएडा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 120 से अधिक बच्चे उपस्थित रहे ,इस सत्र के शुभारम्भ में बच्चो को सम्बोधित और उनका  मनोबल बढ़ाने  के लिए प्रमुख अतिथि गण उपस्थित  रहे  श्री दिनेश कुमार (बेसिक शिक्षा अधिकारी लखनऊ ),कुलदीप रंजन (अध्यक्ष बाल कल्याण समिति  लखनऊ ), श्री नरेंद्र सिंह पवार (इंचार्ज बी एस ए गौतम बुद्ध नगर ), श्री अतुल सोनी (जिला प्रोबेशन अधिकारी गौतम बुद्ध नगर ) इन सभी अतिथियों ने बच्चो को सम्बोधित किया और सभी बच्चो को यू0एन0सी0आर0सी0 की 31 वर्षगांठ की बधाई दी।

  इस अवसर पर श्री कुलदीप रंजन जी ने बताया कि कोई भी बच्चा जो 18 साल से कम है यदि किसी भी शोषण का शिकार होता है तो वह 1098 नंबर डायल करके अपनी बात हम तक पंहुचा सकता है फिर हम उसकी काउन्सलिंग करके उसका उचित निराकरण करते है।

 श्री पुनीत मिश्रा जी ने यू0एन0सी0आर0सी0 के महत्व को बच्चो को बताया और बच्चो को विस्तार से सम्बोधित किया और  बताया की आप की मदद के लिए बहुत सारे लोग है बस आप को अपनी बात बतानी है और पढाई से जुड़ना है तभी आप अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होकर एक सभ्य और सचेत  नागरिक बन सकते हो क्यों कि हम आगे तभी बढ़ सकते है जब पढ़ेंगे।

श्री अतुल सोनी (जिला प्रोबेशन अधिकारी गौतम बुद्ध नगर ) ने चेतना संस्था और एच0सी0एल0 फाउंडेशन द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना करते हुए बच्चो से कहा कि बच्चो हम लोग हर समय आपकी मदद के लिए तत्पर है बस आप लोग लगन व मेहनत के साथ पढ़ते रहे और आगे बढ़ते रहे।

श्री दिनेश कुमार (बेसिक शिक्षा अधिकारी लखनऊ) ने बताया की कैसे शिक्षा विभाग ने कोरोना काल में  बच्चो को पढ़ाने ने के तरीको में बदलाव किया है उन्होंने कहा कि हमने दूरदर्शन ,रेडिओ आदि के माध्यम से बच्चो को शिक्षा से जोड़ने का हर सम्भव प्रयास किया है।

एच0सी0एल0 फाउंडेशन से उपस्थित सोनल जी ने बच्चो को सम्बोधित किया और एच0सी0एल0 फाउंडेशन के द्वारा किये जा रहे कार्यो  पर प्रकाश डाला।

राजकीय बालिका इंटर कॉलेज विकास नगर के कक्षा 8 में पढ़ने वाली बालिका सबा सैय्यद ने कहा की इस बाल जागरूकता सप्ताह में होने बाले कार्यक्रमों से हमको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा आज ही हमको बहुत महत्वपूर्ण जानकारिया मिली है इसके लिए हम सभी बच्चो की तरफ से आप सभी अधिकारिओं और सर मेडम का धन्यवाद करते है।

श्री भूपेंद्र शांडिल्य जी ने इस कार्यक्रम  का संचालन करते हुए बच्चो को बताया की 20 नवम्बर 1989 को बाल अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र की एक बैठक हुयी जिसमे निर्णय लिया गया की बच्चो को उनके अधिकार दिए जाये और बच्चो को  उनके अधिकार दिलाने में उस देश की सरकार की जिम्मेदारी होगी। अंत में राजेंद्र कुमार ने सभी बच्चो और अतिथियों को सम्बोधित करते हुए साप्ताहिक कार्यक्रम के बारे में होने वाली  प्रतिदिन एक घंटे की ज़ूम पर क्लास होगी जिसमे कि बाल भागीदारी एवं लीडर के गुणों के बारे में बताया जायेगा इसके साथ ही साथ  सभी का धन्यवाद ज्ञापन दिया।