सवाल जवाब प्रतियोगिता के साथ संपूर्ण हुआ बाल भागीदारी जागरूकता का साप्ताहिक अभियान

प्रेस विज्ञप्ति

चेतना संस्था और एच0सी0एल0 फाउंडेशन के तत्वाधान में यू0एन0सी0आर0सी0 की 31 वी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में बाल भागीदारी जागरूकता सप्ताह के अंतिम दिन बच्चों के साथ सवाल जवाब प्रतियोगिता का आयोजन किया गया यह अभियान 19 नवम्बर से 27 नवम्बर तक चलाया गया इसमें सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 150 से अधिक बच्चे प्रतिभाग कर रहे थे , इन बच्चो से प्रत्येक दिन अलग अलग सेशन में अलग अलग टॉपिक पर चर्चा हुईं पहले दिन उद्घाटन समारोह हुआ, फिर दूसरे दिन बच्चों के साथ बाल अधिकारो पर चर्चा हुईं,तीसरे दिन सपनो की दुनिया और चौथे दिन सपनो की दुनिया में रूकावटें ,और पांचवे दिन अच्छे लीडर के गुण क्या होते है और आप अच्छे लीडर कैसे बन सकते हो इस पर चर्चा हुई और छठे दिन बच्चों से कैप थ्योरी पर चर्चा हुई इस थ्योरी में पिछले 5 दिनों में जो कुछ भी सिखाया गया उसका रिवीजन कराया गया और बच्चों के अधिकारों को प्राप्त करने के लिए सरकार ने जो जो तंत्र बनाए हैं उनको भी बताया गया।

आज अंतिम दिन कार्यक्रम के समापन पर बच्चो से एक प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता कराई गई यह प्रतियोगिता अब तक बच्चो के अधिकारो को सशक्त करने के लिए दी गई जानकारी से ही सम्बन्धित थी । यह प्रतियोगिता लगभग 100 बच्चो के बीच कराई गई जो तीन राउंड में संपादित की गई । इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान राजकीय बालिका इंटर कॉलेज विकास नगर के कक्षा 8 में पढ़ने वाली बालिका संध्या वर्मा ,द्वितीय सलोनी और तृतीय रूपा चौहान रही। इस प्रतियोगिता में नोएडा और लखनऊ के सरकारी स्कूलों में पढ़ने बाले बच्चो ने प्रतिभाग किया था।

आज कार्यक्रम के समापन पर सभी बच्चो को संबोधित करते हुए निदेशक चेतना संस्था संजय गुप्ता ने कहा कि ऐसे में जब स्कूल नहीं खुले है तब डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से ऐसे साप्ताहिक कार्यक्रम की पहल करना और इसे कराना बहुत ही सराहनीय कदम है अभी तक ऐसा मत था लोगो का कि ऐसे कार्यक्रम से यह मिथ भी हटा कि सरकारी स्कूल के बच्चे कुछ कर नहीं सकते , इसके लिए मैं एच सी एल फाउंडेशन और चेतना टीम को धन्यवाद करता हूं ,साथ ही बच्चों को जो लीडर शिप के गुण सिखाए गए है उससे ये सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अवश्य ही लाभान्वित होंगे ।

वहीं एचसीएल फाउंडेशन के तरफ उपस्थित सोनल जी ने बच्चो को सम्बोधित करते हुए प्रतियोगिता के लिए बधाई दी और एच0सी0एल0 फाउंडेशन के द्वारा किये जा रहे कार्यो पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर उपस्तिथि श्री पुनीत मिश्रा जी ने बच्चो को सम्बोधित करते हुए प्रतियोगिता के लिए बधाई दी और बताया कि आज की प्रतियोगिता में निर्णय जो भी हो पर आप सभी बच्चे बहुत ही प्रतिभावान है और में आशा करता हूँ कि आप सभी बहुत अच्छे से भाग लेंगे।

बाल कल्याण समिति लखनऊ की सदस्य श्रीमती संगीता शर्मा जी ने बताया कि कोई भी बच्चा बाल कल्याण समिती से कभी भी संपर्क कर सकते है और हम आपके अधिकारों को आपको दिलाने में पूरा सहयोग करेंगे।

उत्तर प्रदेश राज्य बाल आयोग की सदस्य श्रीमती प्रीती वर्मा जी ने इस कार्यक्रम के लिए चेतना संस्था और एच0सी0एल0 फाउंडेशन को बधाई देते हुए कहा की आप लोगो ने बच्चो को इस समय बहुत ही अच्छा प्लेटफ्रॉम दिया है जहाँ एक तरफ सभी लोग ये सोच रहे है कि इस समय बच्चो को शिक्षा से कैसे जोड़ा जाये वही आप लोगो ने सभी बच्चो को टेक्नोलॉजी से जोड़ रहे है इसके साथ ही साथ मै सभी बच्चो को शुभकामना देती हूँ आज की प्रतियोगिता के लिए और यह वादा करती हूँ कि आप की मदद के लिए आयोग हमेशा तत्पर रहेगा।

इस साप्ताहिक कार्यक्रम का संचालन और आयोजन भूपेंद्र शांडिल्य जी के निर्देशन में हुआ और इस कार्यक्रम में सभी से समन्वय और विभिन्न सरकारी तंत्र के प्रतिनिधियों को बच्चो से संवाद कराने का काम श्री राजेन्द्र कुमार जी ने किया।

इस कार्यक्रम में नोएडा और लखनऊ के सरकारी स्कूलों के अध्यापकों एव प्रधानाध्यापकों के साथ साथ जिला बाल संरक्षण इकाई नोएडा एव अन्य सरकारी तंत्रो ने प्रतिभाग किया।
सवाल जावाब प्रतियोगिता 03 राउंड में की गई थी जिनमे बच्चों ने बहुत ही बेहतर परफॉर्म कीया बच्चों को जज करने के लिए कार्यक्रम में एक जूरी भी उपस्थित थी जिसमे 03 जजों के द्वारा बच्चों के दीये हुए जवाब के आधार पर उनको जज कीया. प्रतियोगिता को सफलता से पूरा कराने में श्री पवन जी, श्री पुष्पेन्द्र जी और श्री अभिलाष जी ने जज के रूप में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अधिक जानकारी हेतु संपर्क करे – राजेंद्र कुमार 9012640281