जेवर एयरपोर्ट के लिए आज से शुरू होगी जमीन पर कब्जे की कार्रवाई

yogi aditya nath

– 31 अगस्त तक जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई पूरी करने की है प्लानिंग

– जिला प्रशासन ने अब तक 50 प्रतिशत जमीन का मुआवजा बांट दिया है

एनबीटी न्यूज, ग्रेटर नोएडा

\Bजेवर इंटरनैशनल \Bएयरपोर्ट का काम अब फाइलों से निकलकर धरातल पर दिखने लगेगा। यमुना अथॉरिटी शुक्रवार से जमीन पर कब्जा लेने की कार्रवाई शुरू करेगी। इसके लिए ओएसडी नवनीत गोयल को नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए 6 टीमें बनाईं हैं। इन टीमों में प्रॉजेक्ट और लैंड विभाग के अधिकारियों को शामिल किया गया है। 31 अगस्त तक जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई पूरी कर ली जाएगी। वहीं, जिला प्रशासन ने 50 प्रतिशत जमीन का मुआवजा भी बांट दिया है। जमीन अधिग्रहण से प्रभावित 8971 किसान परिवारों में से 1334 परिवारों को विस्थापित किया जा चुका है।

नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के नोडल प्रभारी यमुना अथॉरिटी के ओएसडी शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि एयरपोर्ट के लिए जेवर तहसील के 6 गांव रोही, पारोही, दयानतपुर, किशोरपुर, रनहेरा, बनवारीबास की 1334 हैक्टेयर जमीन के अधिग्रहण के लिए किसानों को 3167 करोड़ रुपये का मुआवजा बांटा जाना है। 26 जुलाई तक 1604 करोड़ का मुआवजा बांटा जा चुका है। शुक्रवार से जमीन पर कब्जा लेने की कार्रवाई शुरू होगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय यूपी ने इसके लिए यमुना अथॉरिटी के सीईओ को प्रतिनिधि नियुक्त किया है। सीईओ ने ओएसडी नवनीत गोयल को इसका नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। उनके नेतृत्व में प्रॉजेक्ट और लैंड विभाग की 6 टीमें बनाईं गई हैं। वहीं, 3167 में से 92 हैक्टेयर जमीन ग्राम समाज की है। इस जमीन में से 11 हैक्टेयर जमीन का पुर्नग्रहण कर लिया गया है। बाकी जमीन के लिए प्रस्ताव प्रदेश सरकार के पास भेजे जा चुके है। सरकार से जल्दी अनुमति मिल जाएगी।

\B16 देसी-विदेश कंपनियों ने खरीदे हैं टेंडर\B

एयरपोर्ट के निर्माण के लिए यमुना अथॉरिटी की ओर से 30 जून को ग्लोबल टेंडर निकाला गया था। बिड से संबंधित जानकारी लेने की आखिरी तारीख 1 जुलाई थी। वहीं, 15 अगस्त तक बिड से संबंधित डॉक्युमेंट्स खरीदे जा सकते हैं। इसके बाद 6 नवंबर को टेक्निकल बिड खोली जाएगी और 29 नवंबर को फाइनेंशल बिड ओपन होगी। इसके बाद कंपनी का चुनाव कर निर्माण शुरू होगा।

Courtesy from: https://navbharattimes.indiatimes.com