जेवर एयरपोर्ट के पास बसाया जाएगा शहर, बदलेगी आसपास की सूरत

Jewar Airport News

जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के बाद आसपास की भी सूरत बदलेगी। एयरपोर्ट के पास एक शहर बसाया जाएगा। क्लीन सिटी-ग्रीन सिटी की थीम पर बसने वाले इस शहर में यूरोपीय देशों का प्रभाव दिखेगा। यहां घर, दफ्तर और बाजार सभी आसपास होंगे। इस परियोजना के लिए यमुना प्राधिकरण एक एजेंसी से अध्ययन करवा रहा है। 30 नवंबर को रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।

जेवर में एयरपोर्ट बनने के साथ ही इसके चारों ओर तमाम गतिविधियां बढ़ेंगी। इसको देखते हुए यमुना प्राधिकरण एयरपोर्ट के आसपास देश की सबसे अलग सिटी बसाने की तैयारी कर रहा है। क्लीन और ग्रीन सिटी के सिद्धांत पर बसने वाले इस शहर का खाका तैयार करने के लिए यमुना प्राधिकरण ने अर्नेस्ट एंड यंग एजेंसी को जिम्मा सौंपा है। यह एजेंसी 30 नवंबर तक अपनी रिपोर्ट पेश कर सकती है। रिपोर्ट आने के बाद यमुना प्राधिकरण आगे की कार्रवाई करेगा।

एयरपोर्ट के पास बसने वाले इस शहर में यूरोपीय देशों का प्रभाव दिखेगा। इस शहर में दफ्तर, बाजार, घर, स्कूल, खेल का मैदान आदि सब कुछ होगा ताकि लोग इसी शहर में नौकरी करें। शाम के समय बाजार घूमें और खरीदारी करें और बाद में अपने घर चले जाएं। इस तरह के शहर यूरोपीय देशों में हैं। लोगों को इस शहर से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यहां उद्योग नहीं होंगे : बताया जाता है कि 1500 हेक्टेयर में ऐसी सिटी बसाई जाएगी। एयरपोर्ट के 10 से 15 किलोमीटर के क्षेत्र में जमीन भी आसानी से मिल जाएगी। इसलिए शहर को बसाने में कोई दिक्क्त भी नहीं आएगी। इस शहर में उद्योग नहीं लगाए जांएगे ताकि प्रदूषण न हो। इलेक्ट्रिक वाहन चलेंगे : इस शहर में हाईराइज इमारतों को बनाने पर रोक होगी। बल्कि लो लाइज इमारतें ही बनाई जाएंगी। साथ ही, इस शहर के कुछ क्षेत्र में वाहनों के चलाने पर प्रतिबंध रहेगा। यहां इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने की अनुमति होगी।

Courtesy: livehindustan.com