IGI से ढाई गुना बड़ा बनेगा जेवर एयरपोर्ट, एक बार में इतनी कारें हो सकेंगी पार्क

Jewar Airport will be two and a half times bigger than igi Airport

जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा। यह दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से ढाई गुना और मुंबई के हवाई अड्डे से चार गुना बड़ा होगा। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने सेक्टर-6 स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में प्राधिकरण की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में दी।

उन्होंने कहा कि सेक्टर-14 ए चिल्ला रेगुलेटर से महामाया फ्लाईओवर तक एलिवेटेड रोड का काम शुरू कराने के लिए नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी प्रयासरत हैं। मामले में एनओसी मिलने के बाद काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि सेक्टर-94 में नोएडा हैबिटेट सेंटर के लिए प्राधिकरण ने 25 एकड़ जमीन दे दी है। इसमें एक बेहतर निर्माण की योजना है, जिससे नोएडा को पहचान मिलेगी। ।

उधर, जेवर एयरपोर्ट पर पार्किंग की समस्या नहीं आएगी। पहले चरण में पार्किंग के लिए 48,491 वर्ग मीटर जमीन रिजर्व की गई है। यहां एक साथ 50 हजार गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी। यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट से देश-विदेश का हवाई सफर करने वाले यात्रियों को अपने वाहन एयरपोर्ट पर पार्क करने की चिंता नहीं सताएगी। इसके लिए जेवर एयरपोर्ट पर ओपन कार पार्किंग बनाई जाएगी। ओपन कार पार्किंग के लिए एयरपोर्ट के पास पहले चरण में 48,491 वर्ग मीटर और दूसरे चरण के लिए 39,584 वर्ग मीटर जमीन रिजर्व कर दी गई है। उन्होंने बताया कि यदि वाहनों का दबाव बढ़ा तो बेसमेंट आदि को पार्किंग में बदल दिया है।

courtesy: hindi.apnlive.com