चेतना संस्था ने एचसीएल फाउंडेशन के सहयोग एवं नोएडा पुलिस की मदद से जरूरतमंद परिवारों तक पहुँचाया राशन

chetna sanstha hcl foundation help

नोएडा। कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण से आज पूरा विश्व लगातार लड़ रहा है और हमारा देश भी एकजुट होकर इस संक्रमण से बचाव के अनेकों प्रयासों में लगा हुआ है।एचसीएल फाउंडेशन के तहत चल रहे उदय परियोजना के अंतर्गत चेतना संस्था लगातार स्लम एवं कम्युनिटी तथा सड़क एवमं कामकाज़ी बच्चो को शिक्षा के माध्यम से उनके उज्जवल भविष्य के लिए नोएडा में 11 जगहों पर कार्यरत है। देश मे तीसरे चरण के लॉकडाउन की स्थिति ने आम लोगो के साथ स्लम, झुग्गियों और मलीन बस्तियो में रहने वालों परिवारों की कमर आर्थिक रूप से तोड़ कर रख दी है। सरकार के निरंतर प्रयासों के बावजूद भी आम लोगो तक खाद्य सामग्री पहुँचना चुनौती बनी हुई है। नोएडा में चेतना कार्यक्षेत्रों से भूख और आर्थिक समस्यों के साथ लगातार बच्चो और परिजनों के फ़ोन चेतना संस्था के कार्यकर्ताओं के समक्ष आ रहे थे, जिसके तहत चेतना संस्था ने एचसीएल फाउंडेशन के सहयोग से विभिन्न क्षेत्रों के जैसे, सेक्टर 126, सेक्टर 52, सर्फाबाद, सेक्टर 16, हरौला, सेक्टर 18 के 90 जरूरतमंद परिवारों के करीब 450 से 500 लोगो तक चेतना संस्था कार्यकर्ता एवं नोएडा पुलिस की सहायता के द्वारा सूखा राशन व खाद्य सामग्री का वितरण किया।

जिसमे प्रत्येक राशन किट में आटा, 2 तरह की दाल, चावल, चीनी, तेल, मसाले, नामक आदि उपलब्ध कराया गया। राशन वितरण प्रणाली में सरकार द्वारा निर्धारित सभी सोशल डिस्टनसिंग निर्देशो का सख्ती के साथ पालन किया गया। राशन वितरण में नोएडा पुलिस से श्री धर्मेंद्र कुमार शर्मा (यस0यच0ओ) थाना 49, श्री रामेश्वर कुमार(यस0यच0ओ) थाना 24, श्री अमित कुमार सिंह (यस0यच0ओ) थाना फेज 3, श्री राकेश कुमार (यस0यच0ओ) थाना 20 के निर्देशानुसार सम्बंधित पुलिस चौकी के इंचार्ज एवमं पुलिस कर्मियों के द्वारा सभी सावधानियों और सुरक्षा के साथ किया गया। चेतना संस्था से प्रियंका एवमं विनोद कुमार ने पुलिस कर्मियों की मदद से चिन्हित जरूरतमंद परिवारों तक राशन पहुँचने के कार्यो को पूरे सावधानी एवं सोशल डिस्टनसिंग के मानकों को ध्यान रखने हुए सम्पन्न किया। विशेष बातचीत के द्वारान चेतना कार्यकर्ताओ ने बताया कि संस्था ने अन्य क्षेत्रों के जरूरतमंद परिवारों के नाम भी चिन्हित किये हुए है जिसके तहत बरौला, सोमबाज़ार, सोरखा आदि के जगहों पर भी क्षेत्र के सम्बंधित पुलिस चौकी कर्मियों की सहायता द्वारा वितरण का कार्य किया जाएगा।

श्री संजय गुप्ता निर्देशक चेतना संस्था ने बताया कि संस्था अपने कार्यक्षेत्रों में जरूरतमंद परिवारों को अनेक माध्यमो से चिन्हित करके उनके नज़दीकी पुलिस चौकी की सहायता से वहाँ के लोगों तक खाद्य सामग्री वितरण का कार्य कर रही हैं। अतः उन्होंने समाज के सभी हितधारकों से अपील कि सुरक्षा एवमं सावधानी के साथ ऐसे कार्यो के द्वारा जरूरतमंद परिवारों तक अपना सहयोग प्रदान करे। चेतना संस्था के साथ सहयोग हेतु इस ईमेल आईडी के द्वारा [email protected] पर संपर्क करे।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे:
चंद्रशेखर (असिस्टेंट प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर)
7827622347, 9450134440
चेतना संस्था, नोएडा