यूपी सरकार ने डेवलपर को जेवर एयरपोर्ट डेवलप करने के लिए नवंबर में बोलियों के लिए आमंत्रित करने की तैयारी

Jewar Airport wil Come up Here

नोएडा परियोजना के लिए नोडल एजेंसी के CEO जेवर में आने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के डेवलपर को चुनने के लिए यूपी सरकार नवंबर में बोलियां आमंत्रित करेगी।

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA ) के प्रमुख अरुणवीर सिंह ने CEO को बताया कि एयरपोर्ट शेड्यूल ट्रैक पर है, और रियायत के लिए अनुबंध देने की प्रक्रिया – कंपनी जो जीएमआर की तरह हवाई अड्डे का निर्माण और संचालन करेगी, आईजीआई – जनवरी 2019 में पूरा होने की संभावना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन तब भी भूमि अधिग्रहण को पूरा करने की उम्मीद कर रहा था।

अगर सरकार इस समयरेखा पर चिपक जाती है, तो हवाईअड्डे का पहला चरण दो रनवे के साथ 2022-23 में परिचालित होने की संभावना है। राज्य सरकार प्राइसवाटरहाउस कूपर्स के परामर्श से बोली दस्तावेज तैयार कर रही है।

राज्य सरकार अंतरराष्ट्रीय अधिग्रहण के लिए लगभग 3,400 एकड़ जमीन हासिल करने के लिए भूमि अधिग्रहण कानून की धारा 11 के तहत अधिसूचना जारी करने की तैयारी कर रही है। इस महीने की शुरुआत में, अधिकारियों ने कहा था कि वे किसानों से 70% सहमति सीमा तक पहुंच चुके हैं, जिसके बिना भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ सकती है।

एक सूत्र ने कहा कि अधिसूचना अक्टूबर के पहले सप्ताह में जारी की जा सकती है। जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने कहा कि अधिसूचना के लिए डेटा एकत्रण की प्रक्रिया चल रही है लेकिन समय सीमा नहीं दी गई है।

यदि ग्रामीणों द्वारा कोई बड़ा आपत्तियां दायर नहीं की जाती हैं, तो अधिग्रहण अधिसूचना जारी होने के दो महीने के भीतर पूरा किया जा सकता है, एक अधिकारी ने कहा।

प्रभावित सरकारी किसानों को रोजगार प्रदान करने के लिए राज्य सरकार और वाईएआईडीए उद्योगपति और रियल एस्टेट कंपनियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। क्रेदेई (पश्चिमी उत्तर प्रदेश) के अध्यक्ष और प्रटेक समूह के अध्यक्ष प्रशांत तिवारी ने कहा कि डेवलपर्स रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए तैयार थे।

पुनर्वास पैकेज के तहत, राज्य सरकार ने शहरीकृत क्षेत्र में किसी के घर का अधिग्रहण किया है, तो कृषि भूमि के लिए 2,300 रुपये प्रति वर्ग मीटर और आवासीय भूखंडों के आधे आकार देने का प्रस्ताव दिया है। सरकार ने 5.85 लाख मुआवजे और प्रत्येक प्रभावित परिवार से एक सदस्य को नौकरी देने का भी वादा किया है।

One Comment on “यूपी सरकार ने डेवलपर को जेवर एयरपोर्ट डेवलप करने के लिए नवंबर में बोलियों के लिए आमंत्रित करने की तैयारी”

Comments are closed.